Breaking News

मुख्यमंत्री बड़कागांव में 220/33 केबी ग्रिड सब स्टेशन का कल करेंगे ऑनलाइन शिलान्यास

  • बड़कागांव में विधायक अंबा प्रसाद रहेगी मौजद

बड़कागांव(हजारीबाग)lविधायक अंबा प्रसाद की पहल पर बड़कागांव में 220/33 केबी ग्रिड सब स्टेशन बनेगा। इसके लिए कल दिन सोमवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन रांची से इसका आनलाइन शिलान्यास करेंगे वहीं विधायक अंबा प्रसाद बड़कागांव में शिलान्यास स्थल में मौजूद रहेंगे व भूमि पूजन करेगी। उक्त पावर ग्रिड निर्माण विधायक अंबा प्रसाद द्वारा विधानसभा में उठाने के बाद कैबिनेट की बैठक में स्वीकृत हुई थी। लगभग 33 करोड़ की लागत से ग्रिड सब स्टेशन बनना है।
विधायक ने उक्त आशय की जानकारी देते हुए कहा कि ग्रिड सबस्टेशन बनने से बड़कागांव, केरेडारी एवं आस पास के क्षेत्रों को अबाधित विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित होगी। झारखंड ऊर्जा संचरण निगम लिमिटेड के द्वारा 220/33 केबी ग्रिड सब स्टेशन का निर्माण कार्य पकरी बरवाडीह के एनटीपीसी ग्रिड सबस्टेशन परिसर में ही किए जाने का फैसला लिया गया है। उक्त सबस्टेशन झारखंड ऊर्जा संचरण निगम लिमिटेड का ग्रिड वर्तमान में बड़कागांव, केरेडारी एवं आस पास के क्षेत्रों को अबाधित विद्युत उपलब्ध कराने हेतु एनटीपीसी के सिस्टम से जोड़ा जाएगा जिस से कई गांव के लोग लाभान्वित होंगे।
ज्ञात हो कि पूर्व में उपायुक्त हजारीबाग के द्वारा सबस्टेशन निर्माण हेतु पकरी बरवाडीह में भूमी उपलब्ध कराया गया था परंतु वन भूमि में आने के कारण स्वीकृति आदेश रद्द कर दिया गया और अंततः एनटीपीसी के ग्रिड में ही 220/33 केबी ग्रिड सब स्टेशन का निर्माण होगा।
220/33 केबी ग्रिड सिस्टम से कई पावर सब स्टेशन जैसे बड़कागांव पीएसएस, ललकी माटी पीएसएस, केरेडारी पीएसएस, टंडवा पीएसएस व डेमोटांड़ पीएसएस इत्यादि जुड़ेंगे, जिससे लगभग सभी गांव के ग्रामीण लाभान्वित होंगे।विधायक ने इस अवसर पर कहा कि आगामी दिनों में गरीखुर्द में भी पावर ग्रिड सब स्टेशन बनवाने का कार्य किया जाना है,सभी विभागीय प्रक्रिया पूर्ण हो गई है।