Breaking News

जिंदल कंपनी द्वारा प्रधानमंत्री आवास निर्माण रूकवाने पर ग्रमीणों ने किया विरोध प्रदर्शन

कंपनी और प्रशासन के खिलाफ जमकर की नारेबाजी, दी उग्र आंदोलन की चेतावनी

• आदिवासी परिवार के समर्थन में उतरे जनप्रतिनिधि और ग्रामीण

• कंपनी पर बिचौलियों के जरिये गलत तरीक़े से जमीन खरीदने की कही बात

भुरकुंडा (रामगढ़ ) : पतरातू प्रखंड के बलकुदरा में स्थापित जिंदल स्टील एंड पावर प्लांट और ग्रमीणों के बीच जमीन विवाद का नया मामला प्रकाश में आया है। एक सप्ताह पूर्व नया टोला में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हो रहे निर्माण पर कंपनी की जमीन बताते हुए रोक लगा दी गई है। मामले को लेकर रविवार को बलकुदरा पंचायत के नयाटोला में जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणों ने नारेबाजी केे साथ विरोध प्रदर्शन कर कंपनी के खिलाफ नाराजगी जताई है।

बताया गया कि नया टोला के जगदेव मुंडा की जमीन पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्माण हो रहा था। कंपनी की ओर से यह कहकर काम रूकवा दिया गया कि जमीन कंपनी की है।

ग्रामीणों की ओर से पूर्व मुखिया विजय मुंडा ने कहा कि जयदेव मुंडा का परिवार यहां वर्षों से रह रहा है। जमीन जगदेव मुंडा की है। जबकि कंपनी ने बिचौलियों के माध्यम से जमीन की गलत तरीके से खरीद-बिक्री की है। इसकी उच्च स्तरीय जांच कर जमीन जगदेव मुंडा को वापस किया जाए अन्यथा ग्रामीण उग्र आंदोलन करेंगे। बताया गया कि जगदेव मुंडा का परिवार 1980 से यहां घर-कुआं बनाकर रह रहा है। 40 साल से उनका दखल कब्जा चलता आ रहा है। इधर जगदेव मुंडा के पुत्र अजय मुंडा की पत्नी सुमन देवी के नाम पर 2021-22 के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना का निर्माण किया जा रहा था। एक सप्ताह पूर्व प्रशासन के सहयोग से कंपनी ने निर्माण पर रोक लगा दिया है। कंपनी कह रही है कि 11-12 साल पहले यह जमीन कंपनी ने खरीदी है। 

ग्रामीणों का कहना है कि यहां जमीन की खरीद-बिक्री बिचोलियों के माध्यम से गलत तरीके से की गई है। 11 साल में कंपनी ने जगदेव मुंडा के परिवार को एक बार भी नोटिस क्यों नहीं दिया। कहा गया कि मामले की उच्च स्तरीय जांच कर निर्माण शुरू नहीं कराने दिया तो मजबूर होकर ग्रामीण उग्र आंदोलन को बाध्य होंगे।

बैठक में पूर्व जिप सदस्य झरि मुंडा और पूर्व मुखिया विजय मुंडा, दुर्गा चरण प्रसाद, देवेंद्र यादव, मनोज मुंडा ,संतोष, रामजतन यादव, सुशील, सुनील, रमेश, अमित, धनेश्वर कुंजल, अजय, नरेश, प्रदीप, विक्रम, सुमन देवी, मनोज कुमार झा, जगदेव मुंडा, आरती देवी आशा देवी इत्यादि सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित थे।