Breaking News

अनुप्रिया फाउंडेशन के द्वारा कारगिल विजय रजत जयंती के शुभ अवसर पर निकला गया भव्य तिरंगा यात्रा

  • इस तरह के आयोजनों का उद्देश्य न केवल शहीदों को सम्मान देना है, बल्कि समाज में एकता और अखंडता की भावना को भी बढ़ावा देना है : अनुप्रिया

हजारीबागlकारगिल दिवस भारत में हर साल 26 जुलाई को मनाया जाता है, जिसे कारगिल विजय दिवस के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन भारतीय सेना ने 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ विजय प्राप्त की थी। इस ऐतिहासिक घटना की स्मृति में, देशभर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, इन्हीं कार्यक्रमों के बीच शहर के सामाजिक संस्था अनुप्रिया फाउंडेशन के द्वारा शहर के कंचन ग्राउंड से भव्य तिरंगा यात्रा निकला गया इस भव्य तिरंगा यात्रा में सैकड़ो की संख्या में युवा तथा आम जनता हाथों में तिरंगा झंडा लेकर शहीद स्मारक स्थल की और अपना कदम आगे बढ़ते भी स्मारक स्थल पहुंचे। इस बीच यात्रा के दौरान भारत माता की जय,जय हिंद के नारे लगाते हुए लोग चल रहे थे,जिससे वातावरण में एक अलग ऊर्जा और उत्साह उत्पन्न होता हुआ। इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य देशभक्ति की भावना को प्रबल करना और शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करना था। शहीद स्मारक स्थल पर सर्वप्रथम सबसे पहले अनुप्रिया फाउंडेशन की संस्थापिका अनुप्रिया ने शहीद स्मारक स्थल पर श्रद्धांजलि अर्पित कर शहीद हुए समस्त जवानों के प्रति भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद तिरंगा यात्रा में शामिल सभी लोगों ने श्रद्धांजलि अर्पित किया। इसके पश्चात हजारीबाग के शहीद जवानों के परिजनों को सम्मानित किया गया जिसमें कारगिल युद्ध में शहीद हुए शाहिद विद्यानंद सिंह के परिजनों को सम्मानित किया गया इसके बाद शाहिद सुभाष बरला एवं शाहिद संदीप कुमार पाल के परिजनों को भी अनुप्रिया फाउंडेशन की संस्थापिका अनुप्रिया के द्वारा शॉल एवं फूलों का गुलदस्ता भेंट कर सम्मानित किया गया।
मौके पर अनुप्रिया ने कहा कि कारगिल युद्ध में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करती हूं और उनके बलिदान को कभी मिटाया नहीं जा सकता है, राष्ट्रीय एकता और अखंडता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि कारगिल युद्ध ने हमें यह सिखाया है कि हमारी सेना हर चुनौती का सामना करने के लिए सक्षम है और हमें अपने सैनिकों पर गर्व होना चाहिए। साथ ही उन्होंने युवाओं को प्रेरित किया कि वे देश की सेवा के लिए आगे आएं और देशभक्ति की भावना को हमेशा जीवित रखें। तिरंगा यात्रा के माध्यम से लोगों की उत्साह और देशभक्ति का संचार हुआ। इस तरह के आयोजनों का उद्देश्य न केवल शहीदों को सम्मान देना है, बल्कि समाज में एकता और अखंडता की भावना को भी बढ़ावा देना है। साथ ही कहा कि हमारी फाउंडेशन सदैव सामाजिक कार्यों में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करती है। साथ ही कहा कि कारगिल विजय दिवस भारतीय सशस्त्र बलों की उन वीरता और बलिदान की याद में समर्पित है, जिन्होंने 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान देश की रक्षा की थी।