Breaking News

भारत सरकार का अंतरिम बजट ऑटो रिटेल क्षेत्र के लिए आशावाद और चुनौतियों का मिश्रण लेकर आया है: गोविंद पी मेवाड़

रामगढ़l फेडरेशन ऑफ़ ऑटोमोबाइल डीलर एसोसिएशन के चेयरपर्सन गोविंद पी मेवाड़ ने कहा कि भारत सरकार का अंतरिम बजट ऑटो रिटेल क्षेत्र के लिए आशावाद और चुनौतियों का मिश्रण लेकर आया है। ‘गरीब’, ‘महिलाएं’, ‘युवा’ और ‘अन्नदाता’ पर फोकस समावेशी विकास के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण पर प्रकाश डालता है,जो सराहनीय है। प्रमुख फसलों के लिए बढ़ाए गए न्यूनतम समर्थन मूल्य और पीएमजीएसवाई के चरण IV का शुभारंभ सकारात्मक कदम हैं जो ग्रामीण आय को बढ़ावा देगा और ग्रामीण कनेक्टिविटी में सुधार करेगा , जिससे संभावित रूप से ग्रामीण ऑटो बिक्री में वृद्धि होगी।

रोजगार, कौशल, एमएसएमई और मध्यम वर्ग पर बजट का जोर हमारे उद्योग के लिए विशेष रूप से प्रासंगिक है। रोजगार से जुड़ी प्रोत्साहन योजना और मुद्रा ऋण में वृद्धि उन विकासों को प्रोत्साहित कर रही है जो रोजगार सृजन और उद्यमशीलता का समर्थन करेंगे, जिससे उपभोक्ता के खर्च करने की शक्ति में वृद्धि होगी।
रुपये के आवंटन के साथ महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा निवेश। पूंजीगत व्यय के लिए 11,11,111 करोड़ रुपये का अर्थव्यवस्था पर कई गुना प्रभाव पड़ेगा। बेहतर बुनियादी ढांचा ऑटो सेक्टर के लिए एक वरदान है, जो बेहतर लॉजिस्टिक्स की सुविधा प्रदान करता है और समग्र उपभोक्ता अनुभव को बढ़ाता है ।
हालाँकि उद्योग को कुछ चुनौतियों से भी निपटना होगा। जबकि बजट विकास के लिए एक मजबूत ढांचा प्रदान करता है, इन नीतियों का प्रभावी कार्यान्वयन महत्वपूर्ण होगा। हम ऑटो खुदरा क्षेत्र के सामने आने वाले विशिष्ट मुद्दों, जैसे कि हरित गतिशीलता में परिवर्तन और टिकाऊ प्रथाओं का समर्थन करने वाली नीतियों की आवश्यकता, को संबोधित करने में सरकार से निरंतर समर्थन की उम्मीद करते हैं।कुल मिलाकर, बजट भविष्य के विकास के लिए एक मजबूत नींव रखता है, और हम ऑटो खुदरा उद्योग पर इसके सकारात्मक प्रभाव के बारे में आशावादी हैं।”