Breaking News

विकासोन्मुख ,युवा केंद्रित सर्व समावेशी बजट:बाबूलाल मरांडी

भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवम वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण को बधाई शुभकामनाएं

रांचीlभाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवम पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने आज मोदी सरकार 3.0के द्वारा सदन में प्रस्तुत पहले बजट की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवम वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी को बधाई एवम शुभकामनाएं दी है।
श्री मरांडी ने कहा कि यह बजट सर्व समावेशी ,युवा केंद्रित और विकासोन्मुख बजट है।उन्होंने कहा कि यह बजट विकसित भारत के संकल्पों को साकार करने वाला बजट है। यह बजट 140 करोड़ देशवासियों की आशा एवं आकांक्षाओं के अनुरूप समाज के सभी वर्गों के सर्वांगीण विकास को भी गतिशीलता प्रदान करेगा।
उन्होंने कहा कि युवाओं केलिए यह बजट सुनहरा अवसर लेकर आया है। स्किल डेवलपमेंट के साथ साथ 5वर्षों में 4करोड़ रोजगार की व्यवस्था देश के विकास में युवाओं की भूमिका को सुनिश्चित करेगा।
कहा कि गरीब,युवा,अन्नदाता और महिला ये चार स्तंभों पर बजट आधारित है। साथ ही पूर्वोत्तर को विकास केंद्रित क्षेत्र जिसमे बिहार,झारखंड,उड़ीसा,पश्चिम बंगाल,आंध्र प्रदेश,असम प्रदेश शामिल हैं। पूर्वोत्तर के विकास को सुनिश्चित कर भारत में नया सवेरा लाने की दिशा में मोदी सरकार कार्य कर रही है।
कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी की सरकार ने मुद्रा लोन की सीमा 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख की है, जिससे हमारे राज्य के गरीब आदिवासी भाइयों बहनों को बिना किसी गारंटर के सरलता से ऋण प्राप्त होगा।
आदिवासी समाज की उन्नति एवं उन्हें विकास के मुख्यधारा से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री जी ने विश्वसनीयता की गारंटी दी है। प्रधानमंत्री जी का यह अनमोल तोहफा झारखंड में आदिवासियों के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा करेगा।आत्मनिर्भर भारत का मार्ग प्रशस्त करने वाले इस लोक कल्याणकारी बजट के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी एवं वित्त मंत्री जी का आभारl

समग्र विकास केलिए परिवर्तनकारी पहल:अमर कुमार बाउरी

नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी ने बजट की सराहना करते हुए कहा कि झारखंड के हिस्से में कई योजनाओं की सौगात मिली है ।बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए पूर्वोदय योजना ला रही है। इसके अंतर्गत इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए विशेष स्कीम।कहा कि इन क्षेत्रों में सरकार औद्योगिक गलियारे का भरपूर हर तरीके से समर्थन व सहयोग करेगी।
कहा झारखंड के आदिवासी बहुल गांव होंगे लाभान्वित आदिवासियों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए “प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान” शुरू होगा। योजना आदिवासी-बहुल गांवों-आकांक्षी जिलों में आदिवासी परिवारों के लिए संतृप्ति कवरेज को अपनाएगी। इससे 63,000 गांवों को कवर किया जाएगा जिससे 5 करोड़ आदिवासी लोगों को लाभ होगा।
कहा कि झारखंड के दूरदराज के गावों को जोड़ा जाएगा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के चौथे चरण की शुरुआत की जाएगी, जिसके तहत देश भर के 25,000 ग्रामीण बस्तियों को सभी मौसमों के अनुकूल सड़कें उपलब्ध कराई जाएंगी।झारखंड में आवास की मांग करने वाले गरीबों व मध्यम वर्गीय परिवारों को मिलेगा बड़ा लाभ होगा।पीएम आवास योजना के तहत पूरे देश में तीन करोड़ अतिरिक्त घर बनाए जाएंगेl
बिजली बिल आपका शून्य हो इस तरफ आगे बढ़ी केंद्र सरकार बढ़ चुकी है। देश के 1 करोड़ घरों के लिए छतों पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना शुरू की गई।
झारखंड समेत देश के युवाओं के लिए ऐतिहासिक फैसला मोदी सरकार 5 वर्षों में 500 शीर्ष कंपनियों में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करेगी। योजना में भाग लेने वालों को 5000 रुपये का मासिक भत्ता मिलेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2 लाख करोड़ रुपये के केंद्रीय परिव्यय के साथ 5 वर्षों में 4.1 करोड़ युवाओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए 5 योजनाओं की घोषणा की।
आज झारखंड भाजपा प्रदेश कार्यालय में आर्थिक प्रकोष्ठ द्वारा विभिन्न क्षेत्र के विशेषज्ञों के साथ बजट भाषण को सुना गया।जिसमे मुख्य अतिथि वरिष्ठ भाजपा नेता विधायक सीपी सिंह जी शामिल हुए।उन्होंने मीडिया को संबोधित करते हुआ कहा कि यह बजट कल्याणकारी बजट है जिसमे सबका साथ और सबका विकास पर जोर दिया गया है।
कहा कि पूर्वोत्तर के राज्यों को तेजी के साथ विकास की योजनाओं से जोड़ना मोदी सरकार की प्राथमिकता में है।आर्थिक प्रकोष्ठ के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम को प्रदेश कोषाध्यक्ष दीपक बंका,प्रदेश संयोजक जेपी शर्मा सहित सीए राजकुमार, सरला बिरला विश्व विद्यालय के डॉ संदीप, डॉ गौतम,डॉ यश गर्ग,चिकित्सा प्रकोष्ठ की डॉ तान्या एवम अन्य ने संबोधित किया।सभी विशेषज्ञों ने बजट की सराहना करते हुए इसे लोक कल्याणकारी विकासोन्मुख बताया।
इस अवसर पर प्रदेश मीडिया प्रभारी शिवपूजन पाठक,प्रवक्ता प्रतुल शाह देव,अविनेश कुमार सिंह,राहुल अवस्थी,एडवोकेट सुधीर श्रीवास्तव, सीए धर्मेंद्र सिन्हा,एडवोकेट मनोज बक्शी,सीए रमेश चौधरी, सीएस प्रदीप जालुका आदि उपस्थित थे।