Breaking News

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर इसे छोड़ने की प्रतिबद्धता

मारवाड़ी युवा मंच रामगढ शाखा ने चलाया जागरुकता अभियान

रामगढ़lविश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर मारवाड़ी युवा मंच रामगढ कैंट शाखा के सभी सदस्यों ने लिया शपथlकहा हम सभी मिलकर समाज को नशा मुक्त एवं लोगों को जागरूक करने का करेंगे प्रयास। मारवाड़ी युवा मंच झारखंड प्रांत के पूर्व सह प्रथम प्रांतीय अध्यक्ष गोविंद मेवाड़, भूतपूर्व शाखा अध्यक्ष रमेश बौंदिया, एवं अन्य वरिष्ठ सदस्यों ने विश्व तंबाकू निषेध दिवस के पोस्टर का विमोचन किया एवं लोगों को जागरुक करने के लिए पोस्टर के साथ सेल्फ़ी लिया।
मंच के अध्यक्ष आशीष अग्रवाल ने कहा कि किशोरों में तंबाकू की लत को छुड़ाने के लिए सामाजिक स्तर पर पहल करने की जरूरत है। तंबाकू से लाखों लोग कई गंभीर बीमारियों के शिकार होकर समय से पहले ही मौत के मुंह में चले जाते हैं। इसके बावजूद लाखों लोग यहां तक कि किशोर भी तंबाकू की गिरफ्त में हैं। आज तंबाकू न सिर्फ किशोरों के दिमाग को प्रभावित कर रहा हैl बल्कि नई पीढ़ी को खास नुकसान पहुंचा रहा है।
सचिव धीरज बंसल ने कहा की तंबाकू उत्पाद पदार्थ सिर्फ हमारे स्वास्थ्य को ही नहीं, बल्कि पर्यावरण को भी भारी नुकसान पहुंचा रहा है। सिगरेट, गुटका समेत तमाम तंबाकू खाद्य पदार्थ प्लास्टिक में पैक होते हैंl जिसे रिसाइकल नहीं किया जा सकता है। पर्यावरण पर हर रोज कई टन तंबाकू उत्पाद प्लास्टिक अपशिष्ट कचरा का बोझ बढ़ता जा रहा है।
हर साल 80 लाख लोगों की हो जाती है मौत : इस दौरान कोषाध्यक्ष श्रींजय मेवाड़ ने बताया कि पूरे विश्व में तंबाकू से प्रतिवर्ष 80 लाख लोगों की मृत्यु हो जाती है। तंबाकू से स्वास्थ संबंधित बीमारियां भी बहुत तेज गति से होती है। तंबाकू लेने वाले व्यक्ति के समान ही उसके पास खड़े रहने वाले व्यक्ति को भी उतना ही नुकसान करती है। साथ में पर्यावरण को भी दूषित होने के परिणाम निकलते हैं।

मीडिया प्रभारी राहुल अग्रवाल ने कहा की विश्व में हर पांच में से एक की मृत्यु का कारण तंबाकू माना गया है। जो अपने आप में एक डरावना आंकड़ा है ,कैंसर जैसी भयानक बीमारी का मुख्य कारण भी तंबाकू ही है।

मारवाड़ी युवा मंच के वरिष्ठ सदस्य सह भूतपूर्व अध्यक्ष श्री अमित अग्रवाल जी ने कहा पूरे राष्ट्रीय स्तर पर इस कार्यक्रम का किया जाना है और यह इस बात को दर्शाता है कि यह समाज हित में कितना ज़रूरी है , हम सभी को यह प्रण करना होगा की समाज में बुरी तरह से हावी हो चुकी इस बीमारी को हम सब मिल कर दूर करे तथा अन्य लोगो को भी जागरूक करे ,सबको इसके घातक परिणाम से आगाह करे , उन्होंने मंच के सभी सदस्यों से आग्रह पूर्वक अपील किया की शाखा द्वारा तंबाकू निषिद्ध दिवस के लिए पोस्टर बनाया गया है, उपरोक्त पोस्टर के साथ सभी अपनी सेल्फ़ी ले कर सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर पे पोस्ट करे तथा अपने स्टेटस में लगाकर रखेंl तत्पश्चात् अपने प्रतिष्ठान में उचित जगह लगाने का कष्ट करे ताकि समाज के अधिक से अधिक लोग जागरूक हो सके एवं हमारा समाज तंबाकू मुक्त हो सके।