Breaking News

एचएमसीएच में प्रबंधकीय लापरवाही के कारण ऑक्सीजन सप्लाई हुआ बंद,ऑक्सीजन के लिए तड़पती रही एक हृदय रोगी

सदर विधायक के निर्देश पर देर रात अस्पताल पहुंचे उनके मीडिया प्रतिनिधि

ज़रूरतमंद मरीज को ऑक्सीजन उपलब्ध कराकर पहुंचाई राहत

हजारीबाग। मेडिकल कॉलेज अस्पताल में पर्याप्त साधन- संसाधन रहने के बावजूद प्रबंधन की घोर लापरवाही और चिकित्सकीय मनमानी के कारण इसका उपयोग नहीं हो पा रहा है जिसके कारण यहां इलाजरत जरूरतमंद मरीजों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। मेडिकल कॉलेज अस्पताल परिसर में 2 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट अधिष्ठापित होने के बावजूद एक हृदय रोगी मरीज को ऑक्सिजन के लिए घंटों तपड़पना पड़ा। जब ऑक्सीजन की कमी के कारण मेडिकल कॉलेज अस्पताल में अफरा-तफरी मची तो जरूरतमंद मरीज के परिजनों ने इसकी जानकारी रात्रि करीब 1:00 बजे हजारीबाग सदर विधायक मनीष जायसवाल को दी। तत्काल विधायक मनीष जायसवाल ने इसे गंभीरता से लेते हुए अपने मीडिया प्रतिनिधि रंजन चौधरी को अस्पताल भेजा। विधायक प्रतिनिधि रंजन चौधरी ने अस्पताल पहुंचकर जब स्थिति को जानना चाहा तो ना सिर्फ वरिष्ठ नागरिक वार्ड बल्कि कई अन्य वार्डों में भी बदहाली की स्थिति दिखी। वार्डों में ना तो ऑक्सीजन सिलेंडर था ना ही ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और ना ही ऑक्सिजन की पाइप लाइन से आपूर्ति हो रही थी। बीते दिनों हजारीबाग में आई भयंकर आंधी- तूफान के कारण पूरे जिले की बिजली व्यवस्था लचर होने के बाद भी इसे महज कुछ दिनों में ही ठीक कर लिया गया लेकिन जिंदगी बचाने वाले अस्पताल में ऑक्सीजन आपूर्ति की स्थिति नहीं सुधरी यह अस्पताल प्रबंधन की असंवेदनशीलता को स्पष्ट दर्शाता है ।
गुरुवार की रात्रि करीब एक बजे हजारीबाग जिले के कटकमदाग प्रखंड के मसरातू पंचायत स्थित कृष्णानगर निवासी एक हृदय रोगी शकुलंता देवी (उम्र करीब 54 साल) को सांस लेने की समस्या के बाद परिजन इलाज के लिए एचएमसीएच लेकर आए तो इमरजेंसी में चिकित्सक ने देखकर भर्ती करने को कहा। ओल्ड आईसीयू, न्यू आईसीयू और महिला मेडिकल वार्ड में बेड फूल होने की वजह से इन्हें वरिष्ठ नागरिक वार्ड में भर्ती कराया गया। लेकिन यहां ऑक्सीजन पाइप लाइन से ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं हो रही थी। मरीज के परिजन वार्ड में तैनात स्वास्थ्य कर्मियों से ऑक्सीजन के लिए गुहार लगाते रहे इस बीच मरीज ऑक्सीजन के लिए तड़पती रही लेकिन किसी ने सुध नहीं ली। जब परिजनों ने इसकी जानकारी स्थानीय विधायक मनीष जायसवाल को दी तो रात्रि 1:00 बजे उनके निर्देश पर विधायक मीडिया प्रतिनिधि रंजन चौधरी अस्पताल पहुंचे और इमरजेंसी वार्ड से स्वास्थ्य कर्मियों से आग्रह करके ऑक्सीजन सिलेंडर मंगवाकर मरीज को लगवाया जिसके बाद मरीज को राहत मिली। सुबह मरीज को बेहतर इलाज के लिए रिम्स रेफर किया गया ।
शुक्रवार की सुबह जब इसकी जानकारी विधायक मनीष जायसवाल को हुई तो उन्होंने एचएमसीएच के सुपरिटेंडेंट डॉ. विनोद कुमार से बात करके उनसे तत्काल स्थिति में सुधार लाने का आग्रह किया। विधायक मीडिया प्रतिनिधि रंजन चौधरी ने वादों की बदहाली से सुपरिटेंडेंट और हॉस्पिटल मैनेजर को अवगत कराते हुए तत्काल से सुदृढ़ कराने और रात्रि ड्यूटी में वार्डों में किसी सीनियर स्वास्थ्यकर्मी को पदस्थापित करने का भी आग्रह किया। रंजन चौधरी ने इस संबंध में हजारीबाग उपायुक्त को ट्वीट कर अस्पताल में बाधित ऑक्सीजन आपूर्ति को वार्डों में सुनिश्चित कराने की मांग की। हॉस्पिटल मैनेजर ने बताया की अंधी तूफान की वजह से बिजली कनेक्शन कटनी से यह समस्या हो रही है ।
विधायक मनीष जायसवाल और उनके मीडिया प्रतिनिधि रंजन चौधरी का प्रयास सार्थक हुआ और तत्काल अस्पताल प्रबंधन की ओर से पीएसए ऑक्सीजन प्लांट की बिजली समस्या का समाधान कर लिया गया। अस्पताल के सुपरिटेंडेंट के द्वारा एक आदेश जारी किया गया जिसमें सभी प्रभारी परिचिका को निर्देश दिया गया कि अपने वार्डों में 5 ऑक्सीजन सिलेंडर भरा हुआ तथा न्यूनतम दो ऑक्सीजन कंसंट्रेटर रखना सुनिश्चित करेंगे ।
हजारीबाग उपायुक्त नैंसी सहाय ने अपने ट्विटर हैंडल से विधायक मीडिया प्रतिनिधि रंजन चौधरी के ट्वीट पर आज कुछ ही घंटों में जवाब देते हुए लिखा कि वर्णित मामले को संज्ञान में लेकर त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करते हुए, सदर अस्पताल के पीए से ऑक्सीजन प्लांट को ठीक कर दिया गया है। उन्होंने पीएसए ऑक्सीजन प्लांट के सुचारू होने की तस्वीरें भी अटैच्ड की है। विधायक मीडिया प्रतिनिधि रंजन चौधरी ने त्वरित संज्ञान लेने हेतु हजारीबाग उपायुक्त नैंसी सहाय का आभार व्यक्त किया और धन्यवाद दिया। उन्होंने अस्पताल प्रबंधन को भी धन्यवाद देते हुए कहा कि जन जरूरतों को ध्यान में रखते हुए प्रबंधन कार्य करें तो निश्चित रूप से जरूरतमंद मरीजों को बड़ी राहत होगी।

 

Check Also

विकास के लिए सुरक्षा और आर्थिक सुरक्षा दोनों महत्वपूर्ण :सीपी राधाकृष्णन

🔊 Listen to this राज्यपाल ने इकनोमिक सिक्योरिटी पर अध्ययन के लिए आयी टीम के …