Breaking News

रामगढ़ जिला के रेलवे साइडिंग बन गए हैं अवैध कारोबार का केंद्र-2

जिला का कुजू रेलवे साइडिंग इन दिनों अवैध कारोबार का मुख्य केंद्र

एक दबंग विधायक के इशारे पर संदीप एंड संदीप कर रहे कारोबार

कुजू रेलवे साइडिंग में कोयला में चारकोल मिलाने के धंधे में “पीपीपी” शामिल

रामगढ़। झारखंड प्रदेश का रामगढ़ जिला पिछले कई वर्षों से कोयला के अवैध कारोबार को लेकर चर्चा में रहा है। लेकिन पिछले 5 वर्षों का रिकॉर्ड उठा कर देखे तो रामगढ़ जिले के रेलवे साइडिंग कोयला और चारकोल मिलाने के अवैध कारोबार का मुख्य केंद्र बन गया है। इस अवैध कारोबार में रेलवे कोयला ऊर्जा विभाग के अलावा राज्य सरकार के अधिकारियों की मिली भगत भी अप्रत्यक्ष रूप से है। जिसके कारण जिले के रेलवे साइडिंग में कोयला में चारकोल मिलाने का धंधा निरंतर बड़े पैमाने पर बढ़ता जा रहा है। इस अवैध कारोबार में चार चांद जिले में स्थित स्पोंज फैक्ट्रियां लगा रही है। अवैध कारोबारी स्पोंज फैक्ट्रियों से बड़े पैमाने पर सस्ते दामों में चारकोल खरीद कर कोयले में मिलाने का काम कर रहे हैं। इस कारोबार में सत्ताधारी दल के दबंग विधायकों का भी हाथ बताया जा रहा है।

जिसके कारण यह कारोबार तेजी से फलता फूलता दिखने लगा है।
रामगढ़ जिला के कुजू रेलवे साइडिंग से पिछले कुछ महीनों से कोयला में चारकोल मिलाने का अवैध कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है। क्षेत्र में चर्चा है कि कुजू रेलवे साइडिंग से संदीप एंड संदीप मिलकर कोयले में चारकोल मिलाकर रेलवे रैक से पावर हाउस भेजने का काम करवा रहे हैं। बताया जाता है कि उन्हें इस काम में सत्तारूढ़ दल के एक दबंग विधायक का भी आशीर्वाद प्राप्त है। जिसके कारण उन्हें अवैध कारोबार करने में कहीं परेशानी नहीं होती है। ऊंची पहुंच,पैरवी और पैसे के कारण यहां अवैध कारोबार रातों को बड़े पैमाने पर चल रहा है। वहीं क्षेत्र में चर्चा है कि यहां इस अवैध कारोबार में पीपीपी यानी पॉलीटिशियन,प्रशासनिक और प्रेस का आशीर्वाद प्राप्त है। इस अवैध कारोबार में क्षेत्र के एक वरिष्ठ पत्रकार के भी जुड़े होने की चर्चा हो रही है। बताया जा रहा है कि रेलवे साइडिंग में वह पत्रकार ही चारकोल का आपूर्ति कर रहा है। जिले में स्थित स्पंज फैक्ट्रियों से चारकोल खरीदकर रेलवे साइडिंग में गिराया जा रहा है।
बताया जाता है कि कुजू रेलवे साइडिंग मैं जिला के वेस्ट बोकारो थाना क्षेत्र के रहने वाले संदीप कुमार और धनबाद के रहने वाले संदीप अग्रवाल इस कारोबार का संचालन कर रहे हैं। सत्तारूढ़ दल के नेताओं का आशीर्वाद प्राप्त है।साथ ही जिला पुलिस प्रशासन का भी इन लोगों को आशीर्वाद प्राप्त है। इस संबंध में राज्य के पुलिस महानिदेशक कार्यालय को पत्राचार भी किया जा चुका है।लेकिन उसका भी कोई असर नहीं दिखता है।

रेलवे साइडिंग में अवैध कारोबार के कारण क्षेत्र में बढ़ रहा अपराध

जिला के कई रेलवे स्टेशनों के साइडिंग से कोयला के स्टॉक में चार कुल मिलाकर रेलवे रैक से सप्लाई करने का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है। जिसके कारण अवैध कारोबारियों की चांदी दिख रही है। वही इस कारण क्षेत्र में संगठित अपराधियों का पदार्पण भी तेजी से हो रहा है। जिले में रेलवे साइडिंग शेल्टर का काम करने वाले लोगों पर किस प्रकार जानलेवा हमला हो रहा है। यह बताने की जरूरत नहीं है। कई संगठनों द्वारा अपराधियों को गिरफ्तार करने की लगातार मांग उठ रही है।लेकिन उसके बावजूद अपराधी अब तक खुलेआम घूम रहे हैं। जिससे कि इस कारोबार से जुड़े लोगों के हाथ पांव फूले दिख रहे हैं। उन्हें लगता है कि अब अपराधियों की गोली उनके तरफ आ जाएगी। हालांकि जिला के एसपी अपराधियों की धरपकड़ के लिए पूरी ताकत लगा रहे हैं। रामगढ़ जिला ही नहीं हजारीबाग और रांची जिला पुलिस भी इस मामले में सहयोग कर रही है। लेकिन अभी तक अपराधी पुलिस की पहुंच से बाहर हैं।

 

Check Also

जमीन विवाद में दो युवकों की गला रेतकर हत्या

🔊 Listen to this नदी के अलग-अलग किनारे पड़े मिले दोनों शव रांची/पलामूl जमीन विवाद …