Breaking News

पीएम मोदी के आवाह्न पर डीपीएस स्कूल में अयोजित हुआ परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम

बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए विधायक मनीष जयसवाल

बच्चों ने भावनाओं के रंग से भरा सपनों का उड़ान, सीखी जिंदगी जीने की कला

हजारीबाग। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आवाह्न पर “परीक्षा पे चर्चा” कार्यक्रम के अंतर्गत गुरुवार को बड़कगांव रोड़ स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल, हजारीबाग के प्रांगण में “आर्ट और पेंटिंग प्रतियोगिता” का आयोजन किया गया। “परीक्षा पर चर्चा” कार्यक्रम विद्यार्थियों में जिंदगी की परीक्षा की समझ पैदा करने के लिए पीएम मोदी के आवाह्न पर किया गया।

जिसमें बतौर मुख्य अतिथि हजारीबाग सदर विधायक मनीष जायसवाल शामिल हुए। इस प्रतियोगिता में एंजल्स हाई स्कूल और डीपीएस स्कूल के कक्षा 8वीं, 9वीं और 11वीं कक्षा के करीब 250 छात्र- छात्राओं ने हिस्सा लिया। विधायक मनीष जायसवाल ने बच्चों द्वारा बनाए गए पेंटिंग को देख उनकी विलक्षण प्रतिभा को सलाम किया एवं बच्चों से सीधा संवाद करते हुए जिंदगी के हर एक परीक्षा में तनाव मुक्त होकर उत्तीर्ण होने के कई गुर बताए। इस दौरान उन्होंने बच्चों के सवालों को सुना और जवाब भी दिया।

 

कार्यक्रम स्थल में रेड कारपेट पर बैठे बच्चे अपने भावनाओं के रंगों को भरते हुए ख्वाबों के तारे को धरातल पर उतारकर जिंदगी की उड़ान को पंख दे रहें थे। परीक्षा स्थल पर कई कटलेट और पीएम मोदी के संदेश से संबंधित फ्लेक्स के साथ रंग- बिरंगे बैलून के गुच्छे संग मधुर मोटिवेशनल म्यूजिक के साथ जीवन जीने की अद्भुत कला सीख रहें थे। आर्ट एंड पेंटिंग प्रतियोगिता के उत्कृष्ट प्रतिभागियों को “सर्टिफिकेट ऑफ एक्सीलेंस एग्जाम वारियर्स” का प्रमाण पत्र देकर मुख्य अतिथि विधायक मनीष जायसवाल और स्कूल की निदेशिका निशा जायसवाल ने संयुक्त रूप से सम्मानित किया ।

पीएम मोदी के संदेश को पहुंचाते हुए सदर विधायक ने बच्चों से कहा,आप सीखो ना सीखो लेकिन जिंदगी आपको अंतिम समय तक सिखाते रहेगी

 

 

पीएम नरेंद्र मोदी के संदेश को बच्चों तक पहुंचाते हुए सदर विधायक मनीष जायसवाल ने कहा कि परीक्षा जीवन का अभिन्न अंग है और परीक्षा आप देना चाहो या ना चाहो लेकिन जिंदगी आपसे हर पल परीक्षा लेती रहेगी। उन्होंने कहा कि देश और समाज के हित में जिस प्रकार विकास या अन्य कार्य नितांत आवश्यक है उसी प्रकार जीवन में तनाव को कम करना भी अत्यंत जरूरी है। कुछ लोग अपने दैनिक जीवन में जबरजस्ती तनाव लेते हैं। लेकिन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आने वाले भविष्य की चिंता करते हुए आपके क्लासरूम के तनाव को मुक्त करने के लिए परीक्षा पे चर्चा जैसी अहम कार्यक्रम का आयोजन को प्राथमिकता देते हैं। विधायक मनीष जायसवाल ने बच्चों को एक लघु कहानी के माध्यम से बताया कि क्लास रूम के एग्जाम से बिल्कुल भी ना घबराए और ना ही किसी प्रकार का तनाव ले क्योंकि जिंदगी के हर कदम पर आपको परीक्षा देना होगा। उन्होंने कहा कि खुद को अपग्रेड और अपडेटेड करें एवं पिछले समय के बातों को भूल कर आगे की परीक्षाओं और दैनिक दिनचर्या के कार्यों को नार्मल इवेंट के रूप में लें। विधायक मनीष जायसवाल ने यह भी कहा कि आप सीखो ना को जिंदगी आपको अंतिम समय तक सिखाते रहेगी। पीएम मोदी का स्पष्ट संदेश भी यही है कि आप ट्वेल्थ पास कर बड़े दुनिया में कदम रखेंगे ऐसे में आपको यह सीखना जरूरी है कि जिंदगी की परीक्षा में तनाव मुक्त होकर काम करना है ।

साल 2018 से हो रही है “परीक्षा पर चर्चा”

परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम की शुरुआत 16 फरवरी 2008 से की गई थी। इस कार्यक्रम के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं अभिभावकों से सीधा संवाद करते हैं। उन्होंने ही यह “परीक्षा पे चर्चा” कार्यक्रम शुरू कराया। 2018 से हर साल पीएम मोदी इस कार्यक्रम में शामिल होते हैं। इससे विद्यार्थियों को स्कूली परीक्षा के अलावे असल जिंदगी की परीक्षा के बारे में भी प्रेरित किया जाता है। इस बार परीक्षा पर चर्चा का आयोजन 27 जनवरी 2023 को किया जाएगा। जिसमें पीएम मोदी सीधे बच्चों से संवाद करेंगे। इससे पहले उन्होंने भाजपा के सभी प्रदेश इकाइयों के माध्यम से देश के सभी जिलों में 20 जनवरी से पहले “आर्ट एंड पेंटिंग” प्रतियोगिता कराने का आग्रह किया है।

 

Check Also

भदानीनगर पुलिस ने चोरधरा में 80 किलो जावा महुआ नष्ट किया

🔊 Listen to this भदानीनगर।लोकसभा चुनाव व वरिये पदाधिकारी के निर्देश पर महुआ शराब के …