Breaking News

सौंदा ‘डी’ के सीसीएल स्टोर में सेंधमारी कर लाखों के सामान की चोरी

भुरकुंडा में कबाड़ और लोहा चोरों का आतंक जारी

भुरकुंडा: सीसीएल बरका-सयाल प्रक्षेत्र में कबाड़ और लोहा चोरी पर अबतक लगाम नहीं लग सका है। कबाड़ की आड़ में सीसीएल से लोहा और स्क्रैप की लूट रोकने में पुलिस पूरी तरह से नाकाम है। भुरकुंडा थानाक्षेत्र स्थित सौंदा डी परियोजना के स्टोर में बुधवार की देर रात कबाड़ चोरों ने दिवार में सेंधमारी चोरी की है। स्टोर से लोहे के पाइप और 30, 50, 55 और 70 एमएम के केबल सहित लगभग एक लाख से ज्यादा मूल्य का सामान चोरी कर लिया गया है। सेंधमारी की जगह से कबाड़ चोरों की सीढ़ी भी बरामद होने की जानकारी मिल रही है।

सीसीएल सुरक्षा विभाग के इंचार्ज झनखू राम से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि मामले की जानकारी प्रक्षेत्र के अधिकारियों को दी गई है। अधिकारी ही आकर चोरी गये सामान के मूल्य का सटीक आंकलन और आगे की कार्रवाई करेंगे। इंचार्ज ने बताया कि रात पाली में मौजूद होमगार्ड के जवान ने सुबह रिपोर्टिंग करते हुए कहा कि सब ठीक है। सुबह की पाली में पहुंचे सुरक्षाकर्मी ने चोरी की जानकारी दी। 

वहीं सुरक्षाकर्मी प्रमिला ने बताया कि सुबह की पाली में ड्यूटी पहुंची तो देखा कि सेंधमारी कर चोरी हुई है। उन्होंने इसकी जानकारी उपर दी तो इंचार्ज पहुंचे और छानबीन की। 

वहीं जानकारी के अनुसार चोरी को लेकर भुरकुंडा ओपी में प्राथमिकी दर्ज करने को लेकर अबतक आवेदन नहीं दिया गया है। बताया जाता कि वर्षों से लूट और चोरी को लेकर भुरकुंडा ओपी में आवेदन दिया जाता रहा है। लेकिन कबाड़ और लोहा चोरी पर रोकथाम को लेकर भुरकुंडा पुलिस को आजतक एक भी सफलता हाथ नहीं लग सकी है। वहीं स्थानीय सीसीएल प्रबंधन मैन पावर में कमी का रोना रोते और सीसीएल का स्क्रैप लुटते देखती आ रही है। 

इधर, कबाड़ चोरों के गिरोह को पुलिस के अप्रत्यक्ष संरक्षण की चर्चा पिछले एक दशक से ज्यादा समय से हो रही हैं। सूत्र बताते हैं कि गोरखधंधे को लेकर हर माह कई जगहों पर अच्छी खासी रकम का चढ़ावा चढ़ता है। जिससे धंधेबाज कानून की गिरफ्त से बचे रहें और धंधा फलता फूलता रहे। 

वहीं एरिया में सुरक्षा विभाग के कुछेक लोगों की मिलीभगत की बातें भी हमेशा से चर्चा में रही है। कोयलांचल के जानकार बताते हैं कि कुछ भ्रष्ट लोगों के कारण सुरक्षा विभाग और सीसीएल के इमानदार कर्मियों के लिए भी असुरक्षा की स्थिति हमेशा बनी रहती है। कई बार चोर कर्मियों को बंधक बनाकर और मारपीट कर लूटपाट भी कर चुके हैं। पुलिस की अकर्मठता और प्रबंधन की उदासीनता से एक समय प्रक्षेत्र में पड़ा करोड़ों का स्क्रैप और बेकार कीमती मशीनरी आज गायब हो चुकी हैं। 

सीसीएल प्रबंधन का एक ही जुमला – पुलिस नहीं करती कार्रवाई

सीसीएल बरका-सयाल में स्क्रैप, लोहा, तांबा, पीतल की लूट और चोरी नयी नहीं है।  कबाड़ चोर वर्षों से सीसीएल क्षेत्र में चोरी करते रहे हैं। लेकिन एक बार भी गिरोह के लोग पकड़े नहीं जा सके। लगभग 9 वर्ष पूर्व सौंदा डी-सीसीएल सौंदा मार्ग पर हजारों टन वजनी लोहे का बंकर काटने दौरान गिर गया। जिसमें दबकर एक चोर की मौत भी हो गई। घटनास्थल पर ड्रामेबाजी के बाद मामला दबकर रह गया और लगभग 70 से 80 लाख का विशाल बंकर चंद दिनों में नाटकीय ढंग से गायब भी हो गया। सीसीएल के अधिकारियों का तब भी यही जुमला था कि हमने आवेदन दे दिया है, पुलिस कार्रवाई नहीं करती तो हम क्या करें?  संभवत: आज भी प्रबंधन इसी जुमले पर कायम है। लगातार हो रही चोरी पर लापरवाह और ढुलमुल रवैये से तो कम से कह यही साबित होता है।

क्षेत्र की विधि-व्यवस्था पर उठते रहे हैं सवाल

घंटों की मशक्कत के बाद भारी भरकम लोहे और केबल को काटकर एक जगह से दूसरे जगह ले जाना आसान नहीं है। चोरों द्वारा पिकअप और ठेला रिक्शा का उपयोग करने की बातें सामने आती रहती हैं। ऐसे में पुलिस की कार्यशैली का अनुमान लगाना मुश्किल नहीं है। पुलिस के नाक के नीचे रोजाना चोरी के वजनी लोहे और स्क्रैप की ढुलाई बड़े भ्रष्टाचार की ओर इशारा करता है।

 

Check Also

आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन संबंधित मामले में प्राथमिकी दर्ज

🔊 Listen to this रामगढ़ l लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के तहत 14 लोकसभा क्षेत्र …