Breaking News

अमृत ट्रॉफी – युवाओं के लिए विशाल फुटबॉल टूर्नामेंट

सांसद जयंत सिन्हा ने हज़ारीबाग में किया भव्य उद्घाटन

विजेता टीम को मिलेगा ₹1 लाख का पुरस्कार; टॉप 8 टीमों को कैश प्राइजेज व हर खिलाड़ी को शॉर्ट्स व जर्सी

हजारीबाग। सांसद सह अध्यक्ष वित्त संबंधी संसदीय स्थायी समिति जयंत सिन्हा हज़ारीबाग संसदीय क्षेत्र के युवाओं के लिये ‘अमृत ट्रॉफी’ के नाम से विशाल स्तर पर फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन करवा रहे हैं। उन्होंने आज हज़ारीबाग स्थित कर्जन ग्राउंड में इसका भव्य उद्घाटन किया।एनटीपीसी, टाटा स्टील व फैंटेसी अखाड़ा के सहयोग से इसका आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर श्रोताओं के मनोरंजन हेतु विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गए।
इस टूर्नामेंट में हज़ारीबाग संसदीय क्षेत्र की 5 विधानसभाओं की पंचायतों से 400 से अधिक टीमें और झारखंड के अन्य क्षेत्रों से 100 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इसमें लगभग 10 हज़ार खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिल रहा है। इस टूर्नामेंट का हज़ारीबाग व रामगढ़ के 11 मैदानों में 30 दिनों तक आयोजन किया जाएगा। जिसमें खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा निखारने का अवसर प्राप्त होगा। जमशेदपुर फुटबॉल क्लब के कोच एडी बूथरॉयड, विजेता व रनर अप टीम का सहयोग व मार्गदर्शन करेंगे। इससे क्षेत्र के खिलाड़ियों को बेहतर प्रशिक्षण व मंच प्राप्त होगा। इस टूर्नामेंट से खेल के क्षेत्र में हज़ारीबाग की छवि राष्ट्रीय स्तर पर और सशक्त होगी।


इस विशाल टूर्नामेंट में विजेता टीम को ₹1 लाख का पुरस्कार व जमशेदपुर फुटबॉल क्लब से प्रशिक्षण प्राप्त होगा। टॉप 8 टीमों को कैश प्राइजेज दिए जाएंगे। साथ ही हर खिलाड़ी को शॉर्ट्स व जर्सी भी वितरित की जाएंगी। इस टूर्नामेंट के उद्घाटन के अवसर पर बरही व बड़कागांव की टीम के बीच मैच खेला गया, जिसमें बरही ने जीत हासिल की। हज़ारीबाग व रामगढ़ आने वाले महीने में इसी तरह खेल का उत्सव मनाएंगे।
जयंत सिन्हा का प्रयास हमेशा क्षेत्र में खेल व खिलाड़ियों को बढ़ावा देने का रहा है। उन्होंने पहले भी कई बार खेल के आयोजन करवाये हैं। जिसमें खिलाड़ियों को बेहतर मंच व सुविधाएं मिली हैं। उन्होंने वर्ष 2018 में झारखण्ड प्रीमियर लीग का आयोजन करवाया था।जिसमें झारखण्ड के 24 ज़िलों से 100 से अधिक टीमों ने भाग लिया था। उनके आमंत्रण पर तत्कालीन केंद्रीय खेल राज्यमंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौर जी हज़ारीबाग आये थे। खेलों को बढ़ावा देने के लिए उनके प्रयास से हज़ारीबाग में साईं स्पोर्ट्स सेंटर का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने ही खिलाड़ियों के लिए वेल्स ग्राउंड का नवीनीकरण कराते हुए यहां सभी आवश्यक सुविधाएं मुहैया करवाई हैं।जयंत सिन्हा ने इस बार जो फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन करवाया है। उसमें खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने के साथ अन्य भी कई अवसर मिल रहे हैं। उनका प्रयास भारत की राष्ट्रीय टीम को और मज़बूत बनाना है। इसके लिए वे हज़ारीबाग संसदीय क्षेत्र के खिलाड़ियों को हर अवसर उपलब्ध करवा रहे हैं। उन्होंने टाटा स्टील समेत अन्य संस्थाओं से बात की है कि वे हज़ारीबाग के प्रतिभावान खिलाड़ियों के लिए फुटबॉल प्रशिक्षण के लिए रूपरेखा तैयार करें। इससे खिलाड़ियों को भविष्य में राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों के लिए बेहतर ट्रेनिंग मिल सकेगी। उनका प्रयास राष्ट्रीय स्तर के कोचों द्वारा खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिलवाना है और वे इस दिशा में हर कदम उठा रहे हैं।
इस अवसर पर जयंत सिन्हा ने कहा कि स्वयं एक खेलप्रेमी होने के नाते मुझे आज इस विशाल फुटबॉल टूर्नामेंट का उद्घाटन कर बेहद प्रसन्नता हो रही है। हमारे युवा खिलाड़ियों में जो जोश और उत्साह दिखाई दे रहा है, वो इस बात का प्रमाण है कि यह टूर्नामेंट इतिहास रचने जा रहा है। मैं हमारे खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करने आये क्षेत्रवासियों का हृदय से आभार व्यक्त करता हूँ। हज़ारीबाग लोकसभा के युवा हर क्षेत्र में तरक्की करें व उन्हें हर सुविधा व अवसर मिले, इसके लिये मैं हर कदम उठा रहा हूँ।


उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में खिलाड़ियों को हम खेल के क्षेत्र में हर सुविधा उपलब्ध करवा रहे हैं। मुझे विश्वास है कि यह टूर्नामेंट प्रतिभावान खिलाड़ियों का खेल के क्षेत्र में भविष्य बेहतर बनाएगा। सभी को आगामी मुकाबलों हेतु अनंत शुभकामनाएं।

 

Check Also

प्रतिभा खोज एवं चयन प्रतियोगिता की मुख्य परीक्षा संपन्न

🔊 Listen to this रामगढ़। रामप्रसाद चंद्रभान सरस्वती शिशु विद्या मंदिर रामगढ़ में प्रतिभा खोज …