Breaking News

बेहतरीन पिकनिक स्पॉट है रामगढ़ जिले का पतरातू डैम

खूबसूरत प्राकृतिक सौंंदर्य के साथ स्वागत कर रही पतरातू घाटी
रामगढ़। अद्भुत प्राकृतिक नजारे समेटे पतरातू घाटी राज्य के बेहतरीन पिकनिक स्पॉट में शुमार है। एक ओर जलेबिया घाटी की घुमावदार सड़क और उंचाई से दिखता खूबसूरत नजारा, वहीं दूसरी ओर विशाल डैम में नौका विहार का रोमांच लोगों को खासा आकर्षित कर रहा है। दूसरे राज्यों से रामगढ़ जिला आतेे लोग पतरातू घाटी की सुंदरता देख मंत्रमुग्ध होते दिखते है।

सुगम पहुंच मार्ग की खासियत पतरातू घाटी सहित डैम को और आकर्षक बनाती है। यह राजधानी रांची से लगभग 40 किलोमीटर और रामगढ़ से लगभग 30 किलोमीटर पर स्थित है। यह रांंची-रामगढ़ वाया पतरातू मुख्य मार्ग पर है। नजदीकी रेलवे स्टेशन पतरातू, भुरकुंडा और बरकाकाना हैं। डैम के फाटक के पास मां पंचबहिनी मंदिर है। डैम के आसपास चाय-नाश्ते और भोजन की दुकानें भी सजीं रहती हैं।

यहां अक्सर लोग परिवार संग घूमते-फिरते और मौज मस्ती करते देखे जा सकते हैं। खासकर वर्ष के अंतिम दिनों और नये वर्ष के शुरुआती सप्ताह में पिकनिक के लिए यहां लोगों की भीड़ उमड़ने लगती है। हालांंकि पतरातू डैम हमेशा से रामगढ़ जिले का सबसे बेहतरीन पिकनिक स्पॉट रहा है। लेकिन बीते वर्षों में हुए कायाकल्प से यह राज्यवासियों के लिए भी पिकनिक का हॉट स्पॉट बन गया है।

खूबसूरत दृश्यों की चाह में अमूमन यहां क्षेत्रीय फिल्मों और संगीत एलबमों की सूटिंग करने भी लोग पहुंचते रहते हैं। पतरातू घाटी वाकई लाजवाब है। ऐसे ही नहीं, इसे झारखंड का “स्वीटजरलैंड” की उपमा दी जाने लगी है।

Check Also

वरीष्ठ कम्युनिस्ट नेता भीम तिवारी का हुआ निधन

🔊 Listen to this एआईएसएफ के जिला सचिव रूचित तिवारी के पिता राजेश्वर तिवारी का …