Breaking News

आम आदमी पार्टी ने किसानों के हितों की मांग को लेकर एक दिवसीय वर्चुअल धरना दिया

  • राज्यपाल को ईमेल के द्वारा भेजा गया पत्र

रांची।आम आदमी पार्टी झारखंड के बैनर तले राज्य सरकार द्वारा किसानों के हित की लगातार अनदेखी करने के विरोध में आम आदमी पार्टी,झारखंड का किसानों के समर्थन में एक दिवसीय वर्चुअल धरना दिया गया। राज्य के किसानों को पूर्ण अनुदान में खाद-बीज मुहैया करवाने के संबंध में एक दिवसीय धरना देकर माननीय राज्यपाल महोदया को ईमेल के माध्यम से पत्र भेजा। आम आदमी पार्टी झारखंड किसान मोर्चा प्रभारी दीपनारायण सिंह ने धरना देकर सोशल मीडिया के माध्यम से जनता के बीच रखा । कार्यक्रम का शुभारंभ बिरसा मुंडा जी के चित्र पर माल्यार्पण कर किया

आज राज्य के किसान हताश और निराश हैं। 2 वर्षों से कोरोना से जूझ रहे राज्य के किसानों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। लॉक डाउन की अवधि में सबसे ज्यादा नुकसान किसानों को हुआ है। रवि फसल (खासकर सब्जी) की अच्छी उत्पादन होने के बावजूद भी लॉकडाउन के चलते किसानों को बाजार में अपने उपज का उचित मूल्य नहीं मिल पा रहा है। किसान अपने उपज को ओने – पौने दाम में बेचने के लिए मजबूर है। किसानों को लागत मूल्य भी नहीं मिल पा रहा है। पिछले वर्ष सरकार द्वारा किसानों से क्रय की गई धान का भी पूर्ण भुगतान नहीं हो पाया है। राज्य के किसान पूरी तरह से आर्थिक रूप से परेशान है।

अब फिर इस वर्ष 25 मई “रोहिणी नक्षत्र” से धान आदि, खरीफ फसल के बुवाई का काम शुरू होने जा रहा है। ऋण माफी की सरकारी घोषणा भी अब तक सिर्फ छलावा साबित हुआ है। सरकार की किसानों के प्रति उदासीनता के खिलाफ आम आदमी पार्टी पूरे प्रदेश में 24/05/2021 को समय- 10:00 बजे से 1:00 बजे तक, एक दिवसीय वर्चुअल धरना दी।

इस धरने के बाद मैं इस पत्र के माध्यम से अपना ज्ञापन सौंपा रहा हूं और कुछ अनुरोध कर रहा हूं। जिस पर आप हस्तक्षेप करें- राज्य के किसानों को पूर्ण अनुदान में खाद-बीज सरकार द्वारा मुहैया करवाई जाए। सरकार द्वारा पिछले वर्ष किसानों से क्रय की गई धान का पूर्ण भुगतान जल्द से जल्द की जाए। किसानों का पूर्ण रूप से ऋण माफी की जाए।कार्यक्रम की समाप्ति कोरोना में मरे किसानों की आत्मा की शान्ति के लिए दो मिनट का मौन रख किया ।

Check Also

गिरिडीहः बाबूलाल मरांडी अचानक पहुंचे प्रखंड कार्यालय, कहा- समय पर करें म्यूटेशन के काम

🔊 Listen to this गिरिडीहः तिसरी गांव के लोगों ने पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी से शिकायत …